Email Id Kaise Banaye Jai? - ईमेल आईडी कैसे बनाये?

Email Id Kaise Banaye Jai? – ईमेल आईडी कैसे बनाये?

आज की अत्यधिक जुड़ी हुई दुनिया में, एक ईमेल पता होना चाहिए। ईमेल पतों के लिए उन सभी खातों की आवश्यकता होती है जिनका उपयोग आप ऑनलाइन संचार के साथ-साथ मित्रों और परिवार के लिए भी करते हैं। आपके पास ऑनलाइन उपयोग करने के लिए एक नई ईमेल आईडी बनाने के लिए कई अलग-अलग विकल्प हैं।

जाहिर है, हॉटमेल या जीमेल ईमेल विशेष रूप से अपने प्रियजनों को संदेश देने के लिए काम करता है। जैसा कि हो सकता है, जब आप अपने ग्राहकों के साथ संदेश भेजते और प्राप्त करते हैं, तो आपको कुशल दिखना होगा।

Create email: जीमेल पर ईमेल आईडी बनाएं
Create email: जीमेल पर ईमेल आईडी बनाएं

उपयोग

संदेश व्यापक रूप से व्यक्तिगत और दोस्तों के उपयोग के लिए एक सम्मोहक विशेष उपकरण के रूप में उपयोग किए जाते हैं। व्यावसायिक ईमेल सब कुछ के बावजूद संघों के निर्माण और परिवर्तनों के विस्तार के लिए एक मुख्य विज्ञापन के रूप में कार्य करते हैं। इसके अलावा यह कई संगठनों द्वारा ईमेल प्रदर्शन प्रयासों का एक अनिवार्य टुकड़ा है जो इसकी अव्यक्त क्षमता को समझते हैं। चूंकि उन्नत अर्थव्यवस्था ढह रही है, ऐसे किसी भी फर्म की कल्पना करना मुश्किल है जिसके पास विशेषज्ञ ईमेल पता नहीं है।

इस ब्लॉग प्रविष्टि में आप थोड़ा सीखेंगे कि कैसे एक कस्टम ईमेल पता बनाया जाए, अपने स्वयं के कस्टम क्षेत्र जैसे कि [email protected] का उपयोग करें और आप इसे अपने Google Gmail खाते में कैसे इंटरफ़ेस कर सकते हैं।

जीमेल पर ईमेल आईडी बनाएं

जीमेल Google द्वारा एक मुफ्त ईमेल की पेशकश है जो पूरे वर्ष के दौरान सर्वव्यापी रहा है। जीमेल अकाउंट बनाने के बाद, आप इसे ईमेल के लिए और विभिन्न Google व्यवस्थापनों के लिए उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, Google ड्राइव, Google डॉक्स, Google शीट्स और यह अभी शुरुआत है।

जीमेल पर एक ईमेल आईडी बनाने के लिए, खातों पर जाएं और “खाता बनाएं” बटन पर टैप करें। रिकॉर्ड के लिए अपना पहला और अंतिम नाम लिखें। अपने जीमेल खाते के लिए एक उपयोगकर्ता नाम टाइप करें। उपयोगकर्ता द्वारा अब तक लिए गए बंद अवसर पर, Google ने इसे आपके सामने प्रकट किया और वैकल्पिक अनुशंसाएँ दीं।

जीमेल पर एक ईमेल आईडी बनाने के लिए
जीमेल पर एक ईमेल आईडी बनाने के लिए

इनमें से किसी एक का चयन करें या दूसरी आईडी बनाने के लिए स्टैब लें। एक गुप्त शब्द टाइप करें और पुष्टि करने के लिए इसे फिर से टाइप करें। Google के लिए आवश्यक है कि आप कम से कम आठ वर्णों वाले अक्षरों, संख्याओं और चित्रों के मिश्रण के साथ एक गुप्त कुंजी का उपयोग करें, इसलिए आपके पास यह विकल्प नहीं होगा सिवाय इसके कि आपकी गुप्त कुंजी स्थिति को संतुष्ट करे।

“प्रक्रिया” को गति दें और व्यवस्था प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए Google के उत्कृष्ट प्रयासों का पालन करें।

एक कस्टम ईमेल करें

हमारा सुझाव है कि जब आप उनके साथ सुविधा प्रदान करने के लिए एक मुक्त क्षेत्र का नाम दें, तो आप Bluehost का उपयोग करें। ग्रीनजीक्स या होस्टगेटर उसी तरह के स्वीकार्य निर्णय हैं जो मुक्त स्थान की सुविधा प्रदान करते हैं।

किसी क्षेत्र का नाम लेने और एक सामान्य स्थान से सभी को सुविधाजनक बनाने के बारे में लाभकारी बात यह है कि आपको DNS सेटिंग्स के साथ नेमसर्वर या गड़बड़ की व्यवस्था करने की आवश्यकता नहीं है। अब आपके लिए सब कुछ सेट हो गया है!

ठीक है, तो आप अपने आप को वेब सुविधा और एक अंतरिक्ष नाम प्राप्त करने के लिए आगे बढ़े, और वे जुड़े हुए हैं (एक बार और, हम आपको ब्लूहॉस्ट, ग्रीनगिक्स या होस्टगेटर का सुझाव देते हैं, क्योंकि आपके पास कोई DNS सेटिंग्स ताज़ा नहीं करनी हैं)।

यह वर्तमान में एक कस्टम ईमेल पता बनाने के लिए आगे बढ़ने का एक आदर्श अवसर है, जैसे कि [email protected]

एक कस्टम ईमेल पता
एक कस्टम ईमेल पता

व्यवसाय के बारे में

इस घटना में कि आप एक पारंपरिक ईमेल पता रखते हैं, आपको अजीब लगता है। क्या यह आपके खुद के ईमेल बनाने और यह दिखाने का अवसर नहीं है कि आप अपने व्यवसाय के बारे में अच्छी तरह से सूचित और वास्तविक हैं?

इसके अलावा, व्यक्ति आपको याद करने के लिए बाध्य हैं, क्योंकि वे gmail.com, hotmail.com और अन्य सामान्य संदेशों को देखने के आदी हैं। अपने स्थान पर एक ईमेल सेट करना आपको महत्वपूर्ण बना देगा। एक-दूसरे के लिए इस पर विचार करें: आपने @ gmail.com से पहले विभाजन में कितनी बार एक-दूसरे को अनदेखा किया है?

एक अति-गंभीर व्यावसायिक दुनिया में अपने चरित्र की पुष्टि करें और एक असाधारण और अद्वितीय विशेषज्ञ ईमेल दिखा कर अपने पूरे खेल को चालू करें। यह प्रदर्शित करने के लिए एक सरल तरीका है कि आपके पास एक वास्तविक गतिविधि बनाम एक अवकाश गतिविधि है।

GSuit व्यवसाय के बारे में
GSuit व्यवसाय के बारे में
Price of G suit monthly
Price of G suit monthly

Email ID kaise Banaye ke is process mein kisi bhi prakar ki shayata ke liye comment box mein type kare.