Height Kaise Badhaye - हाइट को कैसे बढ़ाएं? [लंबाई के नुस्खे]

Height Kaise Badhaye – हाइट को कैसे बढ़ाएं? [लंबाई के नुस्खे]

आज का समय में शरीर का सुंदर अत्यंत आवश्यक है. जिसके कारण लोग हाइट कैसे बढ़ाए इस बारे में हमेशा जानने के लिए ऑप्शन करते हैं और अलग-अलग प्रकार के घरेलू नुक्से उपयोग में ले आते हैं.

लेकिन ऐसे कई बार उन्हें परेशानी भी होती है, क्योंकि उन्हें सही तरीके बताने के लिए जो उपाय बताए जाते हैं वह उनकी लंबाई बढ़ाने में सहायक एवं सहयोगी नहीं होते हैं.

आज के इंटरनेट के वातावरण में कई सारी जानकारियां मौजूद है लेकिन वह कितनी सत्य है और कितनी अच्छी इस बारे में जानने के लिए हमेशा हमें उनसे कहना चाहिए और उसका सत्यापन करना जरूरी है.

आइए जानते हैं कि हाइट कैसे बढ़ाएं और घरेलू नुक्सा को अपनाते हुए अपने शरीर एवं अपने वातावरण को शुद्ध कैसे रखें?

हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय हिंदी में

एक ऐसा दौर जबकि हर कोई अपनी पर्सनैलिटी को सबसे अच्छे रूप में रखना चाहता है और अपने आप को सबसे ज्यादा स्टाइलिस्ट बनाने की कोशिश में है अपनी पर्सनैलिटी को बनाने के लिए उनकी हाइट यानी उनकी लंबाई 1 सबसे अच्छा जरिया है.

आज के समय में यदि आपके पास एक अच्छी लाइट नहीं है तो आपकी पर्सनालिटी में कमी का एहसास जरूर होता है इसीलिए हमेशा एक स्वास्थ्यवर्धक और एक सबसे अच्छी बस पार्टी के होने के लिए एक अच्छी कद काठी का होना आवश्यक है.

इसीलिए आज हम आपको बताएंगे उसे आप अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं चली समझते हैं हाउ टू इनक्रीस हाइट इन हिंदी.

खान-पान

अपनी लंबाई को बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले अपने खान-पान के ऊपर ध्यान देना अत्यंत जरूरी है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ मन में ही स्वस्थ तन का विकास होता है इसीलिए अपने मन स्थिति को बनाने के लिए अच्छे खानपान का होना बहुत जरूरी है.

एक ऐसा समय चक्की लोग अपने खानपान को लेकर नहीं है जितना कि पुराने समय में रहते थे. आज के समय में यही मुख्य कारण है कि लोग अपनी दिनचर्या को अपने खान-पान के साथ मिलाकर के सामंजस नहीं रख पा रहे हैं इसी के कारण उन्हें छोटी कद काठी के हीन भावना को मन में लेकर चलना पड़ता है.

यदि आप समय पर अपनी सभी दिनचर्या कार्य को करते हैं और अपने खान-पान को व्यवस्थित रखते हैं तो निश्चित तौर पर आप अपनी लंबाई को निश्चित समय के अंदर काफी अच्छे तरीके से पढ़ा सकते हैं. यह नुस्खे दादी नानी के जमाने से चले आ रहे हैं वह हमेशा कहती थी कि बच्चे खाएंगे पिएंगे तो उनकी लंबाई काफी अच्छी पड़ेगी.

समय तक लंबाई का बढ़ना

ऐसी मान्यता है कि लोग अधिकतम 18 से लेकर के 25 साल तक की उम्र तक अपनी लंबाई को ग्रहण करते हैं उसके बाद उनकी लंबाई का विकास होना चाहते हैं तो उसे शुरू से ही ध्यान देने के लिए जागरूक करें.

खेलकूद के प्रति ध्यान

क्योंकि बच्चे जब छोटी उम्र में होते हैं तभी उनका सर्वांगीण और सर्वाधिक विकास होता है इसलिए अपने बच्चों को खेलकूद के प्रति ज्यादा आकर्षित रखें.

बच्चे जितना खेलने कूदने की प्रक्रिया में अपने आप को सम्मिलित करेंगे उनकी शारीरिक और मानसिक प्रक्रिया का विकास होने की संभावना उतनी ज्यादा बढ़ जाती हैं.

खेलकूद के ध्यान Image
खेलकूद के ध्यान

भारत के अपेक्षा में विदेशों में खेलकूद पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है इसीलिए वहां के बच्चे अपने शरीर को लेकर के अत्यंत सुंदर कट घाटी के पाए जाते हैं लेकिन यह प्रक्रिया आज के समय में शहरों में रहने वाले बच्चों में कम हो गई है क्योंकि खेलकूद के स्थान की कमी हो गई है.

फिर भी अगर आप अपने बच्चे को शारीरिक प्रक्रियाओं और खेलकूद के प्रति ज्यादा जागरूक करें तो उनकी यह कमी को पूरा करने में हम सक्षम हो सकते हैं.

बच्चों के खेलने कूदने से उनके सारे मानसिक एवं शारीरिक अंगों का विकास होता है जिससे वह लंबे समय के लिए किसी भी प्रकार की बीमारियों से दूर रहते हैं इसलिए अपने बच्चों की लंबाई कैसे बढ़ाएं इस पर ध्यान देने से ज्यादा अपने बच्चों के शारीरिक क्षमता को कैसे ज्यादा विकासशील करें यह बहुत अत्यंत आवश्यक है.

पर्याप्त मात्रा में नींद

यदि आप अपने बच्चों को एक अच्छी लंबाई प्रदान करना चाहते हैं या स्वयं भी एक अच्छे लंबाई लेना चाहते हैं और आपकी जानना चाहते हैं कि हाउ टू इनक्रीस हाइट टिप्स इन हिंदी तो उसमें सबसे जरूरी चीज जो है वह आप की पर्याप्त मात्रा में नींद होना जरूरी है.

क्योंकि जब हम सोते हैं तो हमारे शरीर आराम करता है और हमारा शरीर धीरे-धीरे ग्रसित होता है. इसके कारण हमारे शरीर में जो भी टिशू इनफेक्टेड हुए हैं या जिनमें किसी प्रकार की हानि हुई है वह रीजेनरेट होते हैं. हमारे शरीर की लंबाई बढ़ाने में सहायक होते हैं.

एक पर्याप्त नींद एक अच्छी लंबाई के लिए अत्यंत आवश्यक है इसलिए डॉक्टरों के अनुसार रोजाना 8 से 10 घंटा सोना शरीर के लिए बहुत जरूरी है अगर आप एक दिल्ली काम करने वाले ऑफिस में जाने वाले या फिर एक भागदौड़ जिंदगी जीने वाले इंसान हैं फिर भी आप को 8:00 से 10:00 बहुत आवश्यक है क्योंकि आपके मानसिक संतुलन एवं शारीरिक संतुलन और हार्मोन एक्टिविटीज फॉर बैलेंस करती है.

सोते वक्त सबसे जरूरी यह है कि आप हमेशा सीधा सोने की कोशिश करें अपने दोनों टांगों को वी आकार में अधिक से अधिक फैलाने की कोशिश करें इससे शरीर के सुरक्षित होने की प्रक्रिया बढ़ती है और आप लंबे होने में ज्यादा आराम पूर्वक महसूस करते हैं इससे टिशूज काफी तेजी से बनते हैं और आप लंबे होते हैं .

रोजाना एक्सरसाइज करना हाइट बढ़ाने के लिए जरूरी

रोजाना एक्सरसाइज Image
रोजाना एक्सरसाइज

हालांकि मैंने आपको पहले ही बताया कि यदि आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं या अपने बच्चों की हाइट बढ़ाना चाहते हैं. तो आपको खेल को एक जरूरी प्रक्रिया है.

लेकिन यदि आप एक रोजाना काम करने वाले व्यक्तित्व के धनी हैं, आप ज्यादा से ज्यादा खेलकूद की प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सकते. तो आपको रोजाना सुबह या शाम अपने अनुसार एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. अपने दोनों हाथों को अधिक घुमाना, लगातार दौड़ना, दंड बैठक से अधिक लंबाई को बढ़ाने में काफी सहायता करेगा.

रोजाना सुबह या शाम एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में खून का प्रभाव बढ़ेगा और आपकी लंबाई बढ़ेगी. लोगों का एक सवाल होता है कि हाइट कैसे बढ़ाए तो यह अपने शरीर के क्षमता के साथ कर सकते हैं.

सीधा बैठना हाइट बढ़ाने के लिए जरूरी

अगर आप हमेशा उल्टे सीधे लेटे रहते हैं या फिर आप अपने शरीर की पोस्टर को सीधा रखने में सक्षम नहीं है तो आप का लंबा होना बड़ा मुश्किल है.

इसका साइंटिफिक रीजन यह है कि जब आप सीधे रहते हैं जिस प्रकार से पेड़ सीधा रहने पर उसकी लंबाई में विकास होता है वैसे ही मनुष्य के भी सीधे रहने पर उसकी लंबाई में विकास होता है. यदि आपके जानना चाहते कि हाइट कैसे बढ़ाए शरीर को सीधा रखना चाहे वह आप बैठे हो या खड़े होना बहुत जरूरी है.

सीधे बैठने से खून का प्रवाह भी पूरे शरीर में सुचारू रूप से होता है और इससे मनुष्य का मानसिक संतुलन भी बना रहता है.

सारांश

इसके साथ यह बहुत जरूरी है कि आप घूमने फिरने की प्रक्रिया में अपने आप को सम्मिलित रखें क्योंकि जवाब नहीं नई जगह पर घूमते फिरते हैं या डार्लिंग करते हैं. तो आपको नए-नए चीजों के बारे में और आपका दिमाग ज्यादा खून को संचालित करता है.

जिससे आपको हाइट बढ़ाने में काफी आसानी और सुविधा होती है इस प्रकार की प्रक्रिया से आप अपने शरीर और मानसिक प्रक्रिया को लगातार बैलेंस में रखते हैं और आप अपनी लंबाई को और पर्सनैलिटी को एक अच्छे लेवल पर लेकर जाते हैं.

उम्मीद है कि हमारे यहां ब्लॉक आपके लिए सहायता पूर्वक कार्य करेगा और अगर किसी भी प्रकार की आपके मन में दुविधा आशंका है तो आप उनसे पूछ सकते हमारे कमेंट बॉक्स में टाइप करें.