वर्ल्ड कप 2019 - ICC cricket world cup 2019 teams

वर्ल्ड कप 2019 – World Cup 2019 के बारे में रोचक जानकारियां

इस बार का वर्ल्ड कप 2019, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच पहला मैच खेला जाएगा.

यह देखना बहुत ही रोचक होगा, आने वाली 30 मई को, क्रिकेट के जन्मदाता इंग्लैंड जब अपने ही घर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में खेल रहे होंगे तो उसका रिजल्ट क्या होगा?

लंदन की ओवल मैदान में खेले जाने वाला यह पहला मैच बृहस्पतिवार को 30 मई को शुरुआत में पूरे जोशो खरोश के साथ शुरू होगा.

दुनिया भर की क्रिकेट फैंस को इस 2019 वर्ल्ड कप का बहुत ही बेसब्री से इंतजार है. जैसा कि हम सब जानते हैं कि बहुत सारे बड़े नामी गिरामी चेहरे या क्रिकेटर इस बार नहीं खेल रहे हैं लेकिन फिर भी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का जुनून फिर भी उतना ही होगा.

इस बार का वर्ल्ड कप 2019 30 मई से शुरू होकर की जुलाई 15 तक, अपने फाइनल मैच के साथ समाप्त होगा.

ICC cricket world cup 2019 location

वर्ल्ड कप 2015 में न्यूजीलैंड

जैसा कि हम सब जानते हैं कि वर्ल्ड कप 2015 में न्यूजीलैंड ने क्रिकेट के सबसे बड़े खिताब को हासिल किया था. उसी तरह से इस बार भी इस सारी विश्वस्तरीय टीमें क्रिकेट के जगत में अपना परचम लहराने के लिए क्रिकेट के मैदान पर उतरेंगे.

जहां पर पहला मैच इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच ओवल में खेला जाएगा वहीं दूसरा मैच वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच, 31 मई को शाम 3:00 बजे से शुरू होगा.

केवल इन्हीं 2 दिन सिर्फ एक एक मैच होंगे उसके बाद सभी मैच जून 1 से 2-2 क्रिकेट की सीरीज में चलेंगे.

आईसीसी ने यह घोषणा करते हुए बताया, आने वाली वर्ल्ड कप 2019 में, मुख्यतः दो ग्रुप्स होंगे. 

जिन्हें पहले ग्रुप में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, इंडिया और ऑस्ट्रेलिया जैसी तगड़ी टीमें होंगी.

वहीं दूसरे ग्रुप में छह अन्य टीमें जैसे कि न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, अफ़ग़ानिस्तान, वेस्टइंडीज जैसी अन्य टीमें होंगी.

नॉकआउट स्टेज सेमी फाइनल से शुरुआत हो जाएगी.

लोगों को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए क्वालीफायर वन, क्वालीफायर 2, क्वालीफायर 3, क्वालीफायर 4 जैसी स्टेजेस को पार करके सेमीफाइनल में पहुंचना होगा उसके बाद फाइनल और सबसे बड़ा मैच 15 जुलाई आ जाएगा जो कि सबसे शानदार होगा.

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के दावेदारी को संभालने वाले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के से 2 बड़े देश होंगे.

इन सभी मैचों का प्रसारण मुख्यतः टीवी पर लाइव दिखाया जाएगा और साथ ही साथ इसका इंटरनेट पर सीधा लाइव स्ट्रीमिंग भेजी जाएगी जैसे कि हॉटस्टार और अन्य एप्लीकेशंस.

आने वाला वर्ल्ड कप 2019 अब तक का सबसे अमेजिंग और शानदार और भव्य इवेंट होने वाला है.

इसके बारे में इस बात से सत्ता है कि 2019 वर्ल्ड कप की सारी टिकटें अभी हाउसफुल हो चुकी है जबकि अभी तक आईसीसी ने इसके किसी भी प्रकार की टिकट का वितरण शुरू नहीं किया है. यह सारी की सारी फ्री बुकिंग ऑलरेडी वेबसाइट पर रजिस्टर हो चुकी है जैसे ही बुकिंग खुलेगी इन सभी फ्री रजिस्ट्रेशन से लकी लोगों को उनको उनका टिकट प्रदान कर दिया जाएगा.

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019, इवेंट से पहले आईपीएल शो खत्म हुआ होगा इसके बाद सभी के सभी खिलाड़ी सीधे तौर पर अपने देश को जीतने के लिए और इस पूरे वर्ल्ड कप की सीरीज में भाग लेने के लिए शामिल हो जाएंगे.

इस पूरे इवेंट में 10 टीमें भाग लेंगी जो कि विश्वस्तरीय आईसीसी क्रिकेट में प्रमुख होंगी.

इमेज सभी अलग-अलग स्तर के विश्व खिलाड़ी सम्मिलित होंगे जो कि सभी प्रकार की इवेंट्स और प्रक्रियाओं और खेल चयन प्रक्रिया में भी सम्मिलित होंगे.

फेसबुक ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया भी इस इवेंट को लेकर के बहुत उत्साहित है यहां तक कि गूगल ने वर्ल्ड कप 2019 नाम का एक अलग ही बना कर रख लिया है जहां पर जा कर के आप सभी प्रकार की लाइव गतिविधियों के बारे में जानकारी और सूचना पा सकते हैं.

इस प्रकार से पूरे इंटरनेट की दुनिया और सारा खेल जगत इस आने वाले भविष्य की तैयारी के लिए तैयार है अगर आप भी तैयार है तो प्लीज कमेंट बॉक्स में अपने रुझान और अपनी फेवरेट टीम के नाम को दर्ज करें.

आपको क्या लगता है कि इस बार कौन सी टीम जीतेगी?

कृपया कमेंट बॉक्स में हमें अपनी रुझान और सुझाव देने का कष्ट करें ! बहुत बहुत धन्यवाद!!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.