क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय क्रिप्टो कंपनी के किन किन बातों का अध्ययन करना चाहिए ?

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय क्रिप्टो कंपनी के किन किन बातों का अध्ययन करना चाहिए ?

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करते समय क्रिप्टो कंपनी के किन किन बातों का अध्ययन करना चाहिए?

क्रिप्टो करेंसी के टेक्निकल चार्ट पर ध्यान दें

क्रिप्टो करेंसी में निवेश करते समय आपको उस क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानना जरूरी होता है कि उसकी पिछली परफॉर्मेंस कैसी थी? टेक्निकल चार्ट से आपको यह पता चल जाएगा कि उस क्रिप्टो करेंसी में पिछले कुछ सालों में किस प्रकार की गतिविधि देखी है. इससे आपको इस बात का भी पता चलेगा कि आने वाले समय में उसका क्या प्रभाव हो सकता है.

जिससे कि जब आप निवेश करेंगे तो आपकी निवेश की राशि का जोखिम कम से कम होगा. इसके साथ ही जवाब नंबर के साथ चीजों को देखना शुरू करेंगे तो आपको आने वाले संभावित भविष्य की निवेश रेखा का पता चलेगा.

कई संस्करण में ऐसा देखा गया है कि कुछ क्रिप्टोकरंसी जो कि काफी अच्छा परफॉर्म करती है अचानक जाकर के मार्केट कि विपरीत उल्टी दिशा में चली जाती है और निवेशकों का भारी नुकसान हो जाता है.

माननीय एवं उचित एक्सचेंज का उपयोग करना

आपको यह जानना होगा कि जिस एक्सचेंज पर आप उस क्रिप्टोकरंसी को खरीदने की कोशिश कर रहे हैं क्या वह मान्यता प्राप्त हैं या फिर सिर्फ कुछ लोगों के द्वारा ट्रेनिंग हो रही है?

क्रिप्टो करेंसी के बारे में एक सबसे बड़ी अवधारणा यह भी है और एक सबसे बड़ी कमी भी की, किसी भी एक्सचेंज को किसी भी इंसान के द्वारा शुरू किया जा सकता है बस उसे कुछ टेक्निकल वापस होनी चाहिए.

इसकी शादी कोई भी क्रिप्टो करेंसी को कहीं से भी बना सकता है और शुरू करके उसमें ट्रेडिंग कार्य कर सकता है. और यदि वह अपने कुछ चुनिंदा लोगों को उस ट्रेडिंग एक्सचेंज पर, कुछ सुनिश्चित क्रिप्टोकरंसी के साथ ट्रेडिंग करता है. तो वह एक्सचेंज काफी रिस्की हो जाता है.

इसीलिए ऐसे जोखिम भरे एक्सचेंज में जाने से बेहतर है आपको एक सर्वमान्य एक्सचेंज का उपयोग करना चाहिए. ऐसे एक्सचेंज जो कि सालों से लगातार चले आ रहे हैं और उनमें धड़ल्ले से ब्लॉकचेन मेथड के द्वारा लगातार निवेश कर रहे हैं.

खरीदारों की संख्या पर ध्यान देना

जिस भी क्रिप्टोकरंसी को आप खरीद या बेच रहे हैं कृपया देखें कि उसमें खरीदारों की संख्या या उनमें वॉल्यूम कितना है? जिसे क्या कोई अंदाजा हो जाएगा कि क्या कोई आपके साथ धोखा करके उस क्रिप्टो करेंसी का दाम उपर नीचे कर रहा है या फिर उसमें लोगों का रुझान सच में ज्यादा है.

क्रिप्टोकरंसी अभी भी लोगों के लिए एक नई अवधारणा है. इसी कारण से जब भी किसी क्रिप्टोकरंसी में लोगों की संख्या कम होती है तो उसके दावों का उतार-चढ़ाव काफी ज्यादा होता है. इसीलिए जब भी आप निवेश करें तो यह देखें कि क्या उस प्लेटफार्म पर या एक्सचेंज पर खरीदारों की संख्या और बैठने वालों की संख्या ज्यादा है या नहीं?

हमेशा अधिक खरीदारी वाली एक्सचेंज पर ही जाए जिससे कि आपको हरिद्वार और बेचने वालों की संख्या में ज्यादा इजाफा मिलेगा और इसके कारण आपका क्रिप्टोकरंसी में निवेश सुरक्षित हो जाएगा. क्योंकि जब आपको किसी प्लेटफार्म पर ज्यादा खरीदा और ज्यादा बिकने वाले मिलते हैं तो आपको उचित दाम पर मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

इसी कारण से निवेशक हमेशा उसी मार्केट में जाते हैं जहां पर अधिक बाजार बड़ा होता है. क्योंकि वही पर आप अपना सामान और खरीदारी का कार्य कर सकते हैं.

यह बात सच है कि क्रिप्टोकरंसी अभी भी लोगों के लिए एक नया माध्यम है जो कि लोगों को उनकी देसी मूल्यांकन पद्धति से अलग करने के लिए कोशिश की जा रही है.

दाम का सही आकलन

क्रिप्टो करेंसी का बाजार में शेयर मार्केट की तरह ही है. इसमें आपको यह ध्यान देना होगा कि जिस की करेंसी को आप खरीदा चाह रहे उसका नाम सही हो और आने वाले समय में वह बढ़ोतरी करें. इसके लिए आपको बिल गेट्स और वॉरेन बफेट की अवधारणा के ऊपर काम करना चाहिए.

हमेशा उन्हीं क्रिप्टो करेंसी को खरीदने जिनको आपको लगता है कि उनका दाम आज कम है और आने वाले समय में 100% या 400% से ज्यादा की बढ़त अगले 1 साल या 3 साल के बीच में हो सकती है.

शुद्ध वार्तालाप हो यही कहना ज्यादा अच्छा होगा कि क्रिप्टोकरंसी पर ध्यान दें जिनमें आने वाले समय में लोगों का रुझान ज्यादा होगा या फिर वह किसी प्रकार की टेक्नोलॉजी में काम करते हो.

किस प्रकार से शेयर मार्केट में वारेन बुफेट ने अपने समय में coca-cola पर 90 में इन्वेस्ट किया था. और आने वाले दशकों में कोको कोला एक सबसे बड़ी कंपनी के रूप में निर्मित हो गई.

वैसे ही आपको कुछ क्रिप्टोकरंसी के ऊपर ध्यान दे रहा होगा जो आज तो छुट्टी है लेकिन आने वाले समय में वह काफी बड़ी हो सकती है. इतनी जब भी आप किसी क्रिप्टोकरंसी को भाई करें तो उसकी टेक्नोलॉजी और उसके अबाउट्स पेज को जरुर ध्यान दें.

आर्थिक शब्द

हमें उम्मीद है कि जिस प्रकार से क्रिप्टोकरंसी के दाम बढ़ रहे हैं लोग सिर्फ दाम और आकर्षक लाभ को देख कर के ना जाए बल्कि उनके आने वाले प्रभावी समय के प्रभावी इलाज को देख करके जाएं.

यदि आप किस प्रकार से निवेश करेंगे तो आप सुरक्षित भी रहेंगे और आने वाले समय में आपके निवेश पर आपको अच्छा लाभ मिलेगा.

मुझे उम्मीद है कि इस ब्लॉग से आपको कुछ ना कुछ सहायता जरूर मिली होगी. इसी प्रकार के आने वाले संस्करण को ध्यान में रखने के लिए आप हमारे पुश नोटिफिकेशन को जरूर सब्सक्राइब करें. जिससे हम जब भी कभी किसी भी ब्लॉक को पब्लिश करेंगे तो आपके पास तुरंत एक नोटिफिकेशन चला जाएगा और आप हमारे साथ जुड़े रहेंगे.

तब तक हम से जुड़े रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!!

travelbrandindia
Finance